ad

Friday, August 3, 2018

मुंह के छाले दूर करने के घरेलू उपाय – HOME REMEDIES FOR MUH KE CHALE IN HINDI

मुंह के अल्सर – नासूर के घावों के रूप में भी जाना जाता है – सामान्य रूप से छोटे, दर्दनाक घाव हैं जो आपके मुंह में या आपके मसूड़ों के आधार पर विकसित होते हैं।मुंह में अगर छाले हो जाएं तो जीना मुश्किल हो जाता है। खाना तो दूर क बात है पानी पीना भी मुश्किल हो जाता है। ये खाने, पीने और असुविधाजनक हो सकते हैं। मुंह के अल्सर के विकास के लिए महिलाओं, किशोरावस्था और मुंह के अल्सर के परिवार के इतिहास वाले लोगों को अधिक जोखिम होता है।
मुँह के अल्सर संक्रामक नहीं होते हैं और आमतौर पर एक से दो सप्ताह के भीतर चले जाते हैं हालांकि, यदि आपको एक विकार के रूप में होता है। जो कि बड़ी या बेहद दर्दनाक है, या यदि यह लंबे समय तक उपचार के बिना रहता है, तो आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। लेकिन इसका इलाज हमारे आसपास ही मौजूद होता है।मुंह के छाले गालों के अंदर और जीभ पर होते हैं। असंतुलित आहार पेट में दिक्कत पान-मसालों का सेवन छाले का प्रमुख कारण है। छाले होने पर बहुत तेज दर्द होता है। कभी-कभी ये छाले लम्बे समय तक ठीक नहीं होते जो भोजन करते व बोलते समय परेशान कर देते हैं।

मुंह के छाले होने के कारण हैं (Causes Of Mouth Ulcer in Hindi) 

  • मुंह की चोट, कड़ी मेहनत, खेल की चोट, या आकस्मिक काटने
  • टूथपेस्ट्स और मुंह में रिक्सेस जिसमें सोडियम लॉरिल सल्फेट होते हैं
  • स्ट्रॉबेरी, खट्टे, और अनानास, और चॉकलेट और कॉफी जैसे अन्य ट्रिगर खाद्य जैसे अम्लीय खाद्य पदार्थों के  लिए खाद्य संवेदीकरण
  • आवश्यक विटामिन की कमी, विशेष रूप से बी 12, जस्ता, फोलेट, और लोहा
  • मुंह बैक्टीरिया से एलर्जी प्रतिक्रिया दंतपट्टिका
  • मासिक धर्म के दौरान हार्मोनल परिवर्तन
  • भावनात्मक तनाव या नींद की कमी
  • बैक्टीरिया, वायरल, या फंगल संक्रमण
  • Hereditary के कारण भी हो सकते हैं.
  • अनियमित खानपान
  • कब्ज (constipation) के कारण
  • पेट में गैस होने की वजह से (gas)

मुंह के छाले तीन प्रकार के होते है (Types of mouth ulcers in Hindi)

#1. नाबालिग

मामूली खूंटी घाव छोटे अंडाकार या गोल अल्सर होते हैं जो एक या दो सप्ताह के भीतर सूख जाते  हैं।

#2. प्रमुख

प्रमुख नासूर घावों में बड़ा और गहरे नाबालिग लोगों की तुलना में है। उनके अनियमित किनार हैं और ठीक करने के लिए छह सप्ताह लग सकते हैं। प्रमुख मुंह के अल्सर का परिणाम दीर्घकालिक जलन हो सकता है।

#3. Herpetiform

हर्पटीफॉर्म mouth ulcer का आकार छोटा है, जो 10 से 100 के समूहों में होते हैं, और आमतौर पर वयस्कों को प्रभावित करते हैं इस प्रकार के मुंह के अल्सर में अनियमित किनारों होते हैं और अक्सर एक या दो सप्ताह के भीतर बिना घावों के ठीक हो जाते हैं।

मुंह के छाले दूर करने के घरेलू उपाय (Gharelu upay for mouth ulcer in hindi)

मुंह के छालों से छुटकारा पाने के कुछ आसान घरेलू उपाय है जो आपको इन छालों से छुटकारा दिलाने में काफी मदद करेगा जैसे की

#1. नारियल का तेल (Coconut Oil)

नारियल तेल अल्सर को स्वाभाविक रूप से अपने व्यापक रोगाणुरोधी घटकों के कारण – मध्यम श्रृंखला फैटी एसिड का इलाज करता है। यह एक विरोधी भड़काऊ यौगिक और एक एनाल्जेसिक है। ये गुण मुंह के अल्सर की वजह से सूजन और दर्द को कम करते हैं

#2. समुद्री नमक और हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Sea Salt) 

नमक को पानी में मिलाएं और उसके साथ अच्छी तरह से कुल्ला करें। अतिरिक्त नमकीन को हटाने के लिए अपने मुंपानी आपके मुंह से बाहर निकल जाएगा और अल्सर पर सुखदायक प्रभाव भी होगा। नमक में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं और अल्सर को तेज करने में मदद मिल सकती है

#3. खाने का सोडा (Baking Soda)

आमतौर पर, बेकिंग सोडा, जिसे सोडियम बाइकार्बोनेट भी कहा जाता है, का उपयोग घर के चारों ओर साफ और दुर्गन्ध दूर करने के लिए किया जाता है। मुंह के अल्सर के लिए यह एक उत्कृष्ट घर उपाय भी है यह दर्द को आसान बनाता है और अल्सर एसिड  को निष्क्रिय करके उपचार प्रक्रिया को तेज करता है। इसकी जीवाणुरोधी क्रिया आपको मौखिक स्वच्छता बनाए रखने में मदद करेगी ।1 चम्मच बेकिंग सोडा 1 चम्मच पानी पेस्ट बनाने के लिए पानी और बेकिंग सोडा मिलाएं। अपनी अंगुलियों का उपयोग करके मुंह के अल्सर पर यह लागू करें। इसे कुछ मिनट के लिए सूखने  दे । पानी के साथ अपने मुंह को कुल्ला करे।

#4. शहद (Honey)

हनी प्रकृति में रोगाणुरोधी है और घाव भरने गुणों के पास भी है। यह मुंह के अल्सर की प्राकृतिक उपचार प्रक्रिया को तेज करेगा और यह संक्रमण मुक्त रखेगा। यह जलन और सूजन भी कम कर देता है.

#5. फिटकरी (Alum)

फिटकरी  सूक्ष्म जीवों के खिलाफ रोगाणुरोधी गुणों को प्रदर्शित करने के लिए दिखाया गया है जो पाचन तंत्र के विभिन्न भागों में समस्याएं पैदा करता है।पाउडर बनाने  के लिए अलंकृत क्रिस्टल को कुचल दें। कॉटन  को पानी ढूबाएं, इसे पाउडर में डुबो दें और इसे मुंह के अल्सर पर रखें। इसे एक या दो मिनट के लिए पकड़ो। कपास झाड़ू को हटाने के बाद अच्छी तरह से अपना मुँह कुल्ला करे ।

#6. अजवायन (Celery)

अजवायन में  analgesic और anti-inflammatory properties होती हैं। इसके साथ ही इसमें folic acid और vitamins B1, B2, B6, C भी होते हैं जो केवल चबाने से ही मुंह के छाले ठीक होने लगते हैं ।इसलिए इसे रोज चबाने से मुंह के छाले ठीक होने लगते है।

#7. तुलसी (Tulsi for ulcer in hindi) 

तुलसी में antibacterial, antifungal and antiviral गुण होती हैं।जो की मुंह के छाले में बहुत हद तक कार्य करती है। तुलसी की पांच बड़ी पत्ती को खूब चबाकर खाएं।जिससे  न केवल छाले से छुटकारा मिलेगा बल्कि हमारे हैल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

#8. बर्फ (Ice)

छालों के दर्द को कम करने के लिए ice काफी फायदेमंद होता है। दर्द होने के समय ice के टुकड़े को कुछ देर के लिए मुंह में रखें, इससे दर्द में आपको  राहत मिलेगी।

#9. इलायची (Cardoman)

दो या तीन इलायची को पीस कर और एक चम्मच शहद के साथ पासते बना कर छालों पर लगाने से बहुत फायदा मिलता है।

#10. देसी घी (Desi Ghee)

घी के प्रयोग से भी मुंह के छालों को दूर कर सकते है। घी को सोने से पहले छालों पर लगाकर सोये। आपको छालों में आराम मिलेगा ।

#11. अमरूद का पत्ता (Guava)

मुंह के छालों ठीक करने में अमरूद का प्रयोग भी बहुत लाभदायक है। पान के जैसे अमरूद के पतों मे कत्था लगाकर चबाने से भी बहुत आराम मिलता है। अमरूद के दो से तीन तीन पत्तों को हाथ पर मसले जो रस इससे निकले,उसको छालों वाली जगह पर लगाए।

#12. अरहर दाल (Arhar Dal)

अरहर दाल को लेकर उसे बारीक पीस ले।फिर इसे छाले पर दो या तीन बार रोज लगाए।ऐसा करने से मुंह और जीभ के छाले में बहुत फायदे होता है।

#13. नमक

आधा चम्मच नमक में और 1 ग्लास गुंगुने पानी मे मिला ले। फिर इस पानी से मुंह के हर हिस्से मे धीरे धीरे घुमाए। ऐसे करने से भी आपको राहत मिलेगी पर ठोरा दर्द और जलन कुछ देर के लिए तो जरूर होगा।

#14. हल्दी (haldi)

घरेलू इलाज मे हल्दी एक चमत्कारी ओषधि है ।इसके प्रयोग से छालों में भी आराम मिलता है। एक चम्मच हल्दी को गरम पानी में डालकर पंद्रह से बीआईएस बार कुल्ला करने से फायदा मिलेगा।

#15. लौंग का तेल

लौंग तेल और इसकी यूजेनॉल सामग्री का व्यापक रूप से मौखिक समस्याओं से निपटने के लिए बड़े पैमाने पर और प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया जाता है मुंह के अल्सर की बात आती है जब इसकी रोगाणुरोधी क्रिया और उपचार गुण अद्भुत काम करते हैं लौग के तेल में कपास को डुबो दें और मुंह के अल्सर पर सीधे लगा ले । इसे त्वचा से अवशोषित होने के लिए छोड़ दें, जो अंततः अल्सर को चंगा करेगा। लौंग के तेल को लगाने से पहले अपने मुंह को गरम पानी से कुल्ला करना उचित है क्योंकि इससे अल्सर का क्षेत्र साफ हो जाएगा।

मुंह के छाले दूर करने के अन्य घरेलू उपचार

  • रोज सुबह अमरुद के पत्तों को चबाएं, इससे छाले पूरी तरह से ठीक होने लगेगे।
  • निम्बू के रस में थोडा सा शहद डालकर इसका कुल्ला करने से भी छाले में आराम मिलने लगता है।
  • पान के पत्तों को सुखाकर इसका चूर्ण बना कर, इसमें शहद मिलाकर छालों पर लगायें आराम मिलेगा।
  • भोजन करने तुरंत बाद नीम की दातून को करे । इससे मूंह में bacteria अपना infection नहीं फैला पाते  और   छाले जल्दी ठीक हो जायेंगे।
  • सादा भोजन का सेवन करें और तेल-मसालेदार भोजन को दूर रखे।
  • पेट और खून को साफ़ करने के लिए पानी का अधिक सेवन करें। पेट और खून साफ होने पर छाले अपने आप ठीक हो जाते हैं।
  • रात को सोते समय देसी गाय के घी को छालों पर लगाकर सोयें, लाभ जरूर  मिलेगा।
  • अधिकांश मुंह के अल्सर को उपचार की आवश्यकता नहीं है हालांकि, अगर आपको अक्सर मुंह में अल्सर मिलता है या वे बेहोश होते हैं, तो कई उपचार दर्द और उपचार के समय को कम कर सकते हैं। इसमें शामिल है:
  • खारे पानी और बेकिंग सोडा की कुल्ला का उपयोग करना
  • मुंह के अल्सर पर मैग्नीशिया के दूध रखकर
  • पाक सोडा पेस्ट के साथ मुंह के अल्सर को कवर
  • नासूर घावों में बर्फ लगाने के लगाए
  • मुंह कुल्ला का उपयोग करना जिसमें दर्द और सूजन को कम करने के लिए स्टेरॉइड शामिल होता है
  • सामयिक पेस्ट का उपयोग करना
  • अपने मुँह अल्सर पर नम चाय बैग रखकर
  • फोलिक एसिड, विटामिन बी -6, विटामिन बी -12, और जस्ता जैसे पौष्टिक पूरक आहार ले रहे हैं
  • प्राकृतिक उपचार की कोशिश करना जैसे कि कैमोमाइल चाय, इचिनासेआ, मिर्र, और नद्यपान रूट

मुंह के छालों से बचे रहने के लिए इन बातों का ध्यान रखें 

1) आप मुंह के अल्सर की बीमारी को कम करने के लिए सरल  कदम उठा सकते हैं अपने मुंह को परेशान करने वाले खाद्य पदार्थों से बचना सहायक हो सकता है इसमें अनानास फल, अंगूर, नारंगी, या नींबू, साथ ही साथ पागल, चिप्स या मसालेदार कुछ भी शामिल है इसके बजाय, पूरे अनाज और क्षारीय (गैरैसिडिक) फल और सब्जियां चुनें। एक स्वस्थ, अच्छी तरह से संतुलित भोजन खाएं और दैनिक मल्टीविटामिन लें
2) रोज सुबह उठकर नियमित रूप से व्यायाम और योग करें, रात को जल्दी सोने की कोशिश करे और सुबह जल्दी उठ जाए।और जब भी शौच और पेशाब आए तो अधिक समय तक रोककर नहीं रखन चाहिए। रोज सुबह और शाम को दातों की अच्छी  तरह से सफाई करनी चाहिए।
3) तले-भुने भोजन को खाना कम करे।जहा तक हो सके शराब और धुम्रपान से दूर रहना चाहिए। कब्ज, एसिडिटी और पेट की गैस की समस्या का  तुरंत उपचार करें।
आप दुर्घटना के काटने को कम करने के लिए अपने भोजन को चबाने के दौरान बात करने से बचने की कोशिश करें दैनिक दांत का उपयोग करके और खाने के बाद ब्रश करने से तनाव कम करने और अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखने से भी मदद मिल सकती है। अंत में, पर्याप्त नींद और आराम मिलता है यह न केवल मुंह के अल्सर को रोकता है, लेकिन अन्य बीमारियों के एक मेजबान के रूप में अच्छी तरह से।
3) कुछ लोग नरम बाल खुलने वाले टूथब्रश से बचते हैं और मुंह-धब्बे जो सोडियम लॉरिल सल्फेट होते हैं वे भी मदद करते हैं। आपके दंत चिकित्सक आपको दांत या ऑर्थोडोंटिक मुंह वाले उपकरणों को कवर करने के लिए मोम दे सकते हैं, जिनमें तेज किनार हैं
यदि आप ये सब बाते पर ध्यान दे  तो आपको छाले कभी भी नहीं होंगे। अगर आप एन सब उपायो में से कोई भी उपाय करे और फिर भी आराम न मिले तो डॉक्टर से तुरंत सलाह लेने की अवस्यकता है।

No comments:

Post a Comment