ad

Thursday, August 2, 2018

किडनी स्टोन और अर्थराइटिस से राहत दिलाता है अनानास, इस तरह करें सेवन

अनानास एक ऐसा फल है जिसे काटकर खाना जितना मुश्किल है उतना ही यह स्वादिष्ट भी होता है। देखने में सख्त और खाने में खट्टा-मीठा लगने वाला यह फल बहुत हेल्दी होता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, फास्फोरस होता है जो हड्डियों को मजबूत करने और वजन कम करने में सहायक है। आज हम आपको बता रहे हैं अनानास खाने से किन बीमारियों से राहत मिलती है। तो आइए जानते हैं क्यों फायदेमंद है अनानास—

किडनी स्टोन

अगर किसी व्यक्ति के किडनी में स्टोन है तो अनानास उससे राहत दिलाते में काफी मददगार है। इसके अलावा कुछ लोगों को किडनी स्टोन तो नहीं होता है लेकिन उन्हें समय-समय पर किडनी में दर्द की शिकायत रहती है। ऐसे लोगों के लिए भी अनानास किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आपको अनानास लाकर काटना बहुत आलस्य का काम लगता है तो आप इसका जूस भी पी सकते हैं। 

अर्थराइटिस में मिलता है आराम

अनानास में भरपूर मात्रा में मैंगनीज होता है जो हड्डियों को मजबूत करता है। इसके साथ ही रोजाना इसे खाने से मांसपेशियों और जोड़ों में होने वाली जलन कम होने के साथ ही अर्थराइटिस की समस्या से भी राहत मिलती है। मौसम बदलते वक्त भी कई लोगों को इस तरह की समस्याओं से गुजरना पड़ता है। उनके लिए अनानास का सेवन और भी ज्यादा फायदेमंद है।

अनानास खाने के अन्य फायदे

  • अनानास में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने और शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है। एक कप अनानास का जूस पीने से दिनभर के लिए जरूरी मैग्नीशियम के 73 प्रतिशत की पूर्ति होती है।
  • अनानास में पाया जाने वाला ब्रोमिलेन सर्दी और खांसी, सूजन, गले में खराश और गठिया में फायदेमंद होता है। यह पाचन में भी उपयोगी होता है। अनानास फल के रस में मुलेठी, बहेड़ा और मिश्री मिलाकर सेवन करने से दमे और खांसी में लाभ होता है।
  • ये एक नैचरोपैथी हर्ब है, जिन लोगों को शरीर में बहुत ज्यादा सूजन रहती हो उन्हें रोजाना अनानास के दो से तीन पीस खाने चाहिए। जिन लोगों को पथरी है या किडनी स्टोन का दर्द उठता है उन्हें रोजाना एक गिलास अनानास का जूस पीना चाहिए।
  • अनानास अपने विशिष्ट गुणों के कारण आंखों की दृष्टि के लिए भी उपयोगी होता है। पूर्व में हुए शोधों के मुताबिक दिन में तीन बार इस फल को खाने से बढ़ती उम्र के साथ कम होती आंखों की रोशनी का खतरा कम हो जाता है। आस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों के मुताबिक यह कैंसर के खतरे को भी कम करता है।

No comments:

Post a Comment