ad

Friday, August 3, 2018

कायम चूर्ण के उपयोग एवं फायदे (BENEFITS AND USES OF KAYAM CHURNA IN HINDI)

कायम चूर्ण एक आयुर्वेदिक दवा है जो कब्ज के लिए प्रयोग में आत है। इसमें रेचक गुण हैं इसलिए इसका उपयोग आप कभी कबार कर सकते है जो की सुरक्षित है, पर आप इसे नियमित रूप से उपयोग करते हैं तो यह आपके आंतों को कमजोर कर सकता है। इसलिए इसे कभी कभी इस्तेमाल करे। चलिये जाने कायम चूर्ण के लाभों और उपयोग के बारें में जिससे हम जान पाएंगे की इसे हम कब कब उपयोग करे।
कायम चूर्ण में बहुत से ओषधीय मिले होते है जैसे की सेनाय के पत्ते, मुलेथी, नीशोथ, काली नमक, हरिताकी, स्वजिक्षक, अजवाइन इत्यादि । कायम चूर्ण की मुख्य क्रिया अपने प्रमुख घटक सेंना के पत्तों पर आधारित है, जो आंत्र लिनाओं को उत्तेजित करती है और उत्तेजक रेचक प्रभाव में परिणाम देती है। कायम चूर्ण में रेचक गुण होते है साथ ही इसमे ५० प्रतिशत सनाय की पती होती है जो की गर्मी पैदा करने, दस्तावर,पित्त श्राव को बढ़ाने वाल, जिगर टॉनिक, रेचक, करवा, और तीखा है। सनाय पेट में दर्द या ऐंठन का कारण बनता है, इसलिए उनके विरोधी स्पस्मोडिक कार्यों के कारण इस प्रभाव को कम करने के लिए काली नमक, अजवाइन, स्वंजेक्सरा (शुद्धि) और लीकोरिस को जोड़ा जाता है।

लाभ और औषधीय उपयोग (Benefits and Medicinal uses of kayam churna in hindi)

कायम चूर्ण में 50% सेना पत्ते हैं, इसलिए यह एक दस्तावर और उत्तेजक रेचक पाउडर है , जो क्रोनिक कब्ज से शीघ्र राहत प्रदान करता है। कायम चूर्ण आंत्र परत को परेशान करता है और कब्ज के उपचार में मदद करता है। यह पेट में गैस से पीड़ित लोगों के लिए भी फायदेमंद है, एसिडिटि,पेट में दर्द, सिरदर्द और मुंह में छाले ।

खुराक और दिशा-निर्देश (Dosages and guidelines of kayam churna in hindi )

आप 3 से 6 ग्राम (1 से 2 चम्मच) की खुराक में कायम चूर्ण को रात में सोने से पहले गर्म पानी से ले सकते हैं। साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए दिन में 6 ग्राम से अधिक नहीं लेना चाहिए।
कायम चूर्ण गोलियों के रूप में भी उपलब्ध है। ब्रांड नाम कैम टैबलेट है। कायम चूर्ण की गोलियाँ का खुराक कब्ज की गंभीरता के अनुसार 1 से 2 गोलियां है। हल्के कब्ज में, 1 टैबलेट पर्याप्त होना चाहिए।

सावधानी और साइड इफेक्ट्स (Precaution and Side Effects of kayam churna)

  • आप नियमित रूप से कायम चर्ण का उपयोग नहीं करना चाहिए यह लचकदार आदत विकसित हो सकती है, जिससे कब्ज को खराब हो सकता है या पुराने हड्डी कब्ज में परिणाम हो सकता है।
  • पेट दर्द या ऐंठन में इसका प्रयोग न करे
  • दस्त
  • शरीर में पानी की कमी
  • बच्चों में कायम चूर्ण
  • कायम चुर्ण को 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यह बच्चों के लिए असुरक्षित है।
  • गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान कायम चूर्ण के उपयोग से बचे ।
  • कायम चूर्ण गर्भाशय के संकुचन को प्रोत्साहित कर सकती है और गर्भावस्था में खून या उसकी गर्म शक्ति सामग्री के कारण खोल सकता है। इसलिए, गर्भ में कायम चूर्ण का इस्तमाल नहीं करना चाहिए।

कायम चूर्ण निर्भरता पैदा कर सकता है। कई लोगों ने कई दिनों तक कायम चूर्ण का उपयोग करने के बाद कब्ज और रेचक निर्भरता की पुनरावृत्ति की शिकायत की है। हम सलाह देते हैं कि कायम चूर्ण का नियमित उपयोग न करें। समसामयिक उपयोग उपयोगी हो सकता है, लेकिन आपको आहार संशोधनों को करना चाहिए। फाइबर सामग्री में समृद्ध आहार लें और अपने नियमित आहार में 2 से 3 सर्विंग्स और सब्जियों की 3 से 4 सर्विंग्स शामिल करें।और बिना अपने डॉक्टर कि सलाह के कायम चूर्ण न ले।

1 comment:

  1. कायम चूर्ण के फायदे हमारे साथ साझा करने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया.

    ReplyDelete