ad

Wednesday, August 1, 2018

एलोवेरा के फायदे एवं नुकसान इन हिन्दी (BENEFITS AND SIDE EFFECTS OF ALOEVERA IN HINDI)

एलोवेरा को घृतकुमारी कहा जाता है। इसमें एमीनो एसिड और 12 विटामिन भरपूर मात्रा में मौजूद होता हैं। यह शरीर में खून की कमी को दूर करता है और इममुनिटी सिस्टम को बढ़ाता है। यह जितना आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक होता है उतना ही आपके बालों और त्वचा के लिए भी। एलोवेरा दो प्रकार की मिलती है एक जेल के रूप में और दुसरी जूस के रूप में। एलोवेरा जूस में रेचक के गुण होते है और जेल घाव और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। एलोवेरा जेल और जूस त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है क्योंकि ये सभी प्रकार के स्किन प्रोब्लेम से बचाती है। इसमे एंटिफंगल गुण होते है जो घावो और जलन में काफी मादा करता हैं। एलोवेरा जूस बहुत सी बीमारियो के लिए भ फायदेमंद हा जैसे की मधुमेह, कब्ज, अस्थमा आदि। एलोवेरा मेन बहुत से पोशाक तत्व होते है जैसे की minerals और विटामिन है जो हमे बहुत सी समस्या से छुटकारा दिलाता हैं।

एलोवेरा का प्रयोग कैसे करे फ़ेस पर (Chehre par aloevera kaise lagaye in hindi)

प्राचीन काल से ही आयुर्वेद सौंदर्य पढ़ार्थ में एलोवेरा का प्रयोग होता है।हर मौसम में आपकी त्‍वचा कहमक्त रहे,ऐसा हर कोई चाहता है,तो एलोवेरा सबसे अच्छा विकल्प है। विशेषकर गर्मियों में तो एलोवेरा रामबाण का काम करता है। यह त्वचा को मोस्टुराइज़ प्रदान करने के साथ त्वचा को अलग अलग मौसम के प्रभाव से बचाता भी है। इससे सनबर्न ,दाग धब्बे जैसे सभी परेशानी से छुटकारा दिलाता है। एलोवेरा से त्वचा को क्लींजर की तरह साफ करने के लिए भी काम आता है।
इसके लिए बस आपको रोज दिन या तो ताजे एलोवेरा को काटकर उबालकर इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाए और 15 मिनट के बाद धो ले या फिर एलोवेरा जेल मार्केट से लाकर इसे रोज अपनी चेहरे की मसाज करे। बस खरीदने से पहले ध्यान रखे की कोई भी क्रीम एलोवेरा युक्त है की नहीं और इस,मे ज्यादा केमिकल न हो।

एलोवेरा के फायदे (Benefits of Aloevera in Hindi)

#१. एलोवेरा वजन नियंत्रण में सहायक (Aloe Vera for Weight Control in hindi)

आजकल वजन बढ़ने की समस्या बहुत देखने को मिल रही है और किसी व्यक्ति का वेट बढ़ रहा है और हर समय थकावट और कमजोरी महसूस होती हैं तो एलोवेरा जूस का सेवन रोज करें। एलोवेरा जूस को रोज दिन पीने से आप को कमजोरी नहीं लगेगी और एनर्जि मीलेगी। इससे वजन भी कंट्रोल में रहता है और पाचन क्रिया भी अच्छी होती है।

#२. एलोवेरा मधुमेह के लिए फायदेमंद (Aloe Vera beneficial for diabetes In Hindi)

एलोवेरा मधुम,एह के रोगियो के लीये एक वरदान है। ये न केवल शुगर को नियंत्रित रकता है बल्कि इंसुलिन के उत्पादन को भी नियंत्रण करता है।यह लिवर,किडनी,और अन्य शरीर के भागो के लिए सबसे अच वरदान है।

#३. एलोवेरा सनबर्न और मुहासे से बचाता है (Aloe vera saves from sunburn and pimples in hindi )

एलोवेरा का रस सनस्‍क्रीन का काम करता है। धूप में निकलने से पहले एलोवेरा का रस अच्छे से अपनी चेहरे पर लगाने से सूरज की हानिकारक किरणें आपकी त्‍वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पातीं।पिंपल न होने के लिए एलोवेरा जेल का प्रयोग करे। दिन में दो बार लगते और सुंदर और साफ त्वचा पाये।

#४. एलोवेरा स्‍ट्रेच मार्क को हटाता है (Aloevera removes stretch mark in Hindi)

बहुत सी महिलाओ को प्रेग्नेंट होने के बाद स्‍ट्रेच मार्क हो जाते है और ये काफी आम बात भी है। इससे छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा बहुत ही फायदेमंद होता है। रोज दिन सुबह के समय एलोवेरा के जेल से हल्के हाथो से मालिश करें। इससे बहुत फाइदा मिलेगा।

#५. एलोवेरा पाचन क्रिया को बनाएं दुरूस्‍त और कब्ज पर लगता है पूर्ण विराम (Aloe vera to repair digestive tract and constipation in hindi )

पेट की समस्या दूर करने के लिए एलोवेरा जूस एक बेहतर उपाय है। इससे हमारी पाचन क्रिया मजबूत होती है और हमे पेट की परेशानी जैसे की अपच,गॅस और कब्‍ज से दूर करने में मदद करती है। इससे अल्‍सर भी ठीक हो सकता है। इसमे रेचक के भी गुण होते है जिससे कब्ज में काफी आराम मिलता है।

#६. एलोवेरा जलने या चोट में फायदेमंद (Aloe vera beneficial to burn or injury in hindi)

एलोवेरा में एंटीसेप्टिक, एंटी फंगल और एंटी बैक्टेरिया गुण होते है जिससे कोई भी चोट या घाव में जल्दी आराम दिलाता है। चोट पर या किसी प्रकार के जलन पर इसको लगाने से जरूर आराम मिलेगी। जलने के तुरन्‍त बाद एलोवेरा जेल लगाने से जलन कम होने लगती है और छाले भी नहीं होते है।

#७. बालों की समस्‍याओं में उपयोगी(Aloevera is Useful in hair problems in hindi)

एलोवेरा बहुत ही अच्छा मॉइस्चराइज़र और कंडीशनर है बालो के लिए। एलोवेरा बालों की सभी समस्याएं जैसे बाल का गिरना,ड्राइ हैयर, डेंड्रफ को खत्म करने में फायदेमंद हैं। बस आपको सप्ताह में दो बार शैंपू करने से पहले नारियल तेल या ऑलिव ऑइल में एलोवेरा का जूस मिलाकर बाल में लगाए। इससे बालो को काफी फायदा मिलेगा।

#८. दिल की बीमारी में फायदेमंद (Aloevera is Beneficial in heart disease in hindi)

एलोवेरा से प्रयोग से दिल की बीमारी को कम किया जा सकता हाई क्योंकि ये बॉडी में खून को बढ़ाता है और ब्लड सेरकुलसन को सही करता है। इससे हाइ बीपी का स्तर काफी हद तक ठीक रहता हैं। जिससे दिल की बीमारियो का खतरा हो जाता है।

#९. एलोवेरा झुर्रियों से बचाता (Aloe Vera protects against wrinkles in Hindi)

अगर आपको समय से पहले झुर्रिया हो रह है तो आप जल्द ही बूढ़े जैसे लगने लगेगे जो आपको कभी पसंद नहीं आएगा। इसलिए झुड़ियों से बचने के लिए आपको रोज दिन एलोवेरा जॅल का उपयोग करना चाहिए। एलोवेरा में विटामिन सी और ई होती है जिससे हमारी स्किन को हाइड्रेट बनाने में मदद मिलती है। इससे त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज करने में मदद मीलती है। इससे आपकी त्वचा टाइट होती है और झुडिया नहीं होती है।

#१०. बढ़ाए त्‍वचा की चमक (Aloevera Increased skin glow in hindi)

एलोवेरा से हमारे शरीर के सभी अनचाहे पढ़ार्थ को बाहर निकालने मे मदद मिलती है जिससे हमारा खून साफ करने में मदद मिलती है और हमारे स्किन में एक अच्छी चमक आती है और स्किन की सारी परेशानी जैसे की एक्‍जिमा ,खुजली ,दाग,धब्‍बों , पिंपल और सिरोसिस को दूर करने में मदद मिलती हैं।

#११. एलोवेरा से स्वस्थ और स्वच्छ दांत (Healthy and clean teeth from aloe vera in hindi )

एलोवेरा के प्रयोग से हमारे दाँत और मसूड़ों में बहुत फायदा मिलता है। जिससे मसूड़ों में परेशानी जैसे की खून आना की समस्या दूर होती है। इसके उपयोग से मुंह के अल्‍सर में काफी आराम भी मिलता है।

#१२. एलोवेरा मेक उप रिमूवर की तरह काम करता है(Aloe vera works like Makeup remover in hindi )

बाजार में उपलब्ध केमिकल के इस्तमल से त्वचा को नुकसान पहुचता है तो इसके स्थान पर हम एलोवेरा को मेक उप रिमूवर की तरह भी इस्तमल कर सकते है। एक रुई को एलोवेरा जेल में भिगो कर मेक उप को धीरे धीरे रिमूव करे।

#१३. एलोवेरा जूस का फायदा प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक करना (Aloevera Juice Use Correcting Immune System in hindi )

एलोवरआ में शक्तिशाली एंटीओक्सीडेंट है जो प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम को सही करता है हमे फुरतीला बनाता है। नियमित रूप से एलोवेरा जूस पिये और शरीर को बैक्टीरिया और वायरल संक्रमणों से सुरक्षा प्रधान करे।

#१४. एलोवेरा का लाभ उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करना (Benefits of Aloe vera Reducing High Cholesterol in hindi )

एलोवेरा हानिकारक कोलेस्ट्रॉल की मात्र को कम करके अचे कोलेस्ट्रॉल की मात्र बढ़ाता है। एक अध्यन से पता चला क एलोवेरा की नियमित सेवन से ३० प्रतिशत तक कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन कम करता है।

#१५. एलोवेरा जूस से गठिया के दर्द में राहत (Relief in Arthritis Pain With aloevera Juice in hindi)

एलोवेरा जोडो की सूजन और गठिया के दर्द को कम करने में सहायक होता है। एलोवेरा का जूस पीने से पूरे शरीर में हो रही सूजन को कम किया जा सकता है। केवल २ हफ्ते नियमित रूप से एलोवेरा का रस पीने से सूजन और दर्द के लक्षणो में कमी की जा सकती है।

#१६. एलोवेरा फटी एड़ियो को ठीक करता है (Aloe vera cures cracked heels)

एलोवेरा के यूज से आपके फटी एड़ियो को साफ और सुंदर बना सकते है। क्यूकी एलोवेरा में moisturising और एंटि बकटेरियल गुण होते है जो ड्राइ और cracked हील के उपचार के लिए काफी फायदेमंद है। साथ ही ये डैड सेल को बाहर निकाल कर नए सेल को निमर्ण करता है।

एलोवेरा के नुकसान या साइड एफफ़ेक्ट्स ( Aloevera damage or side effects in hindi)

एलोवेरा जेल बहुत ही फायदेमंद है पर लेकिन अगर आप इसके अप्रसारित रस का सेवन करेगे तो आपको कुछ सीडीफ़्फ़ेक्ट्स भी हो सकते हैं जैसे की
१) एलोवेरा के रस अधिक सेवन से शरीर में एड्रेनालाईन की मात्र बढ़ सकती है इसलिए जिस व्यक्ति को दिल की बीमारी हो वो इसका सेवन न करे।
२) इसके अधिक सेवन से कोलोरेस्ट्रोल,और कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।
३) एलोवेरा में लेटेक्स होता है जो पेट की समस्याओ किए लिए सेवन क्या जाता है पर ज्यादा सेवन से colotisis, appendix, आंतों में परेशानी,अल्सर, रक्त स्राव, और पेट दर्द हो सकता हैं।
४) एलोवेरा का रस के ज्यादा सेवन से एलर्जी भी हो सकती है जैसे खुजली, दाने,पिंपलेस,सूजन, सीने में दर्द और जलन हो सकता है।
५) इसके अधिक सेवन से श्रोणि में रक्त भर सकता है, जिससे किडनी पर इफैक्ट पड़ सकता है।
६) सके अधिक सेवन से डायरिया भी हो सकता है।
७) महिलाओं जो गर्भ से हो या स्तनपान करा रही हो उन्हे इसका सेवन नह करना चाहिए ये गर्भाशय में संकुचन पैदा करता है।
Physio care Clinic, Vikas Nagar ,Gorakhpur- https://www.blogger.com/blogger.g?blogID=5821844633812750708#allposts

2 comments:

  1. एलोवेरा के लाभ सेहत के लिए सही होते हैं. अगर आपको त्वचा से संबंधित रोग हैं तो आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं.

    ReplyDelete
  2. एलोवेरा सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता हैं. इसके शरीर के लिए न केवल फायदे हैं, बल्कि एलोवेरा के नुकसान भी होते हैं. आपका बहुत ध्यानवाद जानकारी के लिए.

    ReplyDelete