ad

Thursday, August 2, 2018

शरीर से आती है पसीने की बदबू, ये फूड्स हो सकते हैं इसका कारण

दो तरह की गंध होती है. एक अच्छी और एक बुरी. हर चीज की अपनी एक गंध होती है. ऐसे ही हमारे शरीर की गंध होती है. पसीने की वजह से कई लोगों के अंदर से अच्छी महक नहीं आती है. वहीं दूसरी ओर कई लोगों का पसीना स्मेल नहीं करता है. हमारे शरीर की गंध कई चीजों पर निर्भर करती है. जैसे जेनेटिक्स, Health 
और पर्सनल हाइजीन आदि. हमारे शरीर की गंध बैक्टीरिया पर भी निर्भर करती है.
किन चीजों से बना होता है आपका पसीना
हमारी त्वचा पर आने वाला पसीना प्रोटीन और शुगर से बना होता है. इसके अलावा जो हम खाते हैं उससे भी हमारे शरीर की गंध का पता चलता है.
हां आपने एकदम सही पढ़ा. आप वही महक रखते हैं जो आप खाते हैं. वहीं अगर आप हाइजीन को लेकर काफी सर्तक हैं तब भी आप वैसे नहीं महकेंगे जैसा आपको महकना चाहिए. जैसा खाएंगे वैसा ही महकेंगे. कई खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जो ज्यादा मात्रा में आपके शरीर की महक को बनाए रखने में मदद करते हैं.
क्यों आती है शरीर से गंधी महक

आप अपनी बॉडी स्मेल के लिए प्याज और लहसुन को आरोपी मानते हैं तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि इनमें सल्फर और ऐलीसिन पाया जाता है जिनकी महक शरीर में काफी लंबे समय तक रह सकती है. इसके अलावा पत्तागोभी और फूलगोभी में भी सल्फर पाया जाता है.



वहीं जिन फल और सब्जियों में पोटेंट कैरेटेनॉइड्स होते हैं वो भी आपके शरीर की गंध पर प्रभाव डालते हैं. तो जान लें कि केवल प्याज और लहसुन ही नहीं बाकी की कई चीजें आपके शरीर की गंध के बारे में बताती हैं. इसलिए जो भी आप अपने खाने में शामिल करते हैं वो आपके पसीने की स्मेल पर निर्भर करता है.

इसलिए अगली बार अपना खाना चुनने से पहले एक बार ये सोच लीजिएगा कि आपकी बॉडी स्मेल कैसी करेगी.

No comments:

Post a Comment